Nation

अधिकारी ओटीएस स्कीम के प्रति कर रहे है किसानों को जागरूक

अधिकारी ओटीएस स्कीम के प्रति कर रहे है किसानों को जागरूक

झज्जर, 18 नवम्बर टीपीई संवाददाता

बादली प्राथमिक कृषि सहकारी समिति के अधीन आने वाले गांवों के डिफाल्टर किसानों पर करोड़ों रूपए बकाया है जबकि सरकार ने किसानों के ब्याज माफी योजना लागू की है। किसानों को ब्याज माफी योजना के प्रति उत्साहित करने के लिए विभाग जुटा है। विभाग के डिफाल्टर किसानों को नोटिस भेजना शुरू कर दिया है जबकि किसानों को ब्याज माफी योजना की जानकारी भी दे रहे हैं। सहकारिता समिति में ७ उपकेन्द्र बनाए गए जिनमें बादली सहित पेलपा, गुभाना, जहांगीरपुर, मुनीमपुर, लाड़पुर और खेड़ी जट्ट है। सभी केन्द्रों में कुल १५ गांवों के किसानों को शामिल किया गया है।

किसानों को समिति सदस्य बनने के बाद कर्ज दिया जाता है ताकि किसान खेती-बाड़ी का काम कर सके। समिति रिकार्ड के अुनसार १०९६ किसानोंं को कर्ज वापिस और ब्याज का भुगतान नहीं करने की स्थिति में डिफाल्टर घोषित किया गया है। डिफाल्टर किसानों पर विभाग का १८३ करोड़ रुपए का कर्ज है।

डिफाल्टर किसानों को दोबारा कर्ज नहीं दिया जाता। कर्ज चुकता करने के लिए विभागीय कार्रवाई भी डिफाल्टर किसानों पर होती है जिसमें आपराधिक सजा के साथ साथ जमीन की कुर्क करने की योजना भी है।

२० प्रतिशत किसानों ने लिया लाभ:

ओटीएस योजना के तहत अभी तक करीब २० प्रतिशत किसानों ने ऋण वापिस जमा करा दिया है। २०० डिफाल्टर किसानों ने पिछले दो माह में बिना ब्याज के कर्ज चुकाने की योजना का लाभ लिया है। पैक्स कार्यालय में किसान योजना की जानकारी लेने के लिए पहुंच रहे हैं ताकि सरकारी योजना को भरपूर फायदा उठाया जा सके।

३५ प्रतिशत डिफाल्टर की हुई मौत:

डिफाल्टर किसानों में ३६० किसानों की मौत हो चुकी हैं। अधिकारियों की माने तो मृतक किसानों के वारिशों से भुगतान की अपील की गई है। विभाग की योजना के अनुसार किसान की मौत होने पर वारिशों और जमानती कर्ज अदा करने के लिए बाध्य होता है। विभाग के सामने यह चुनौती बना है।

Related posts

Himachal CM in self-quarantine after deputy secretary tests COVID positive

KomalSingla

Mumbai Rains: 290 passengers rescued from stranded local trains; severe waterlogging

KomalSingla

Singapore taking ‘active steps’ to ensure timely access to effective, safe coronavirus vaccine

KomalSingla

Leave a Comment